contact@amddentalclinic.com +91 9945826926

दंत प्रत्यारोपण के लाभ

Dental Implant Daant pratyarupon
18th Aug 2023
दंत प्रत्यारोपण के लाभ

वक्त के साथ दंत स्वास्थ्य और देखभाल में काफी वृद्धि हुई है। लोग दांतों की समस्याओं को लेकर जागरुक भी हुए हैं। इसके बाद भी अधिकांश लोग दांतों की समस्याओं जैसे दांतों का झड़ना, मसूड़े की सूजन और दांतों की सड़न आदि समस्याओं से जुझते रहते हैं। कुछ समय पहले तक लापता या सड़न वाले दांतों को केवल डेन्चर या ब्रिज से बदला जा सकता था। अब उन्नत दंत चिकित्सा एवं वरिष्ठ दंत चिकित्सक (best dentist in Jaipur) के भरोसे दंत प्रत्यारोपण उपलब्ध है।

प्रत्यारोपण दंत चिकित्सा आज दंत चिकित्सा पद्धति का एक बेहद जरूरी हिस्सा है। यदि आपका एक दांत या कुछ दांत गायब हैं, तो प्रत्यारोपण सिस्टम से इसे ठीक किया जा सकता है। यह एक स्थायी कृत्रिम अंग है जिसे हड्डी में ड्रिल करके हड्डी में लगाया जाता है। सेट होने के बाद यह बिलकुल प्राकृतिक दांतों की तरह ही नजर आता है और ठीक उसी तरह से काम करता है। यह आस-पास के दांतों को प्रभावित नहीं करता है।

डेंटल इम्प्लांट सर्जरी या दंत प्रत्यारोपण (डेंटल इम्प्लांट) एक सुरक्षित डेंटल टेक्निक है और इसे गायब/टूटे/सड़न वाले दांतों के लिए एक बेस्ट ट्रिटमेंट माना जाता है। दंत प्रत्यारोपण का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे प्राकृतिक दांतों की तरह ही दिखाई देते हैं और आपकी नेचुरल स्माइल को बरकरार रखते हैं। दंत प्रत्यारोपण (डेंटल इम्प्लांट) के उपचार को पूरा होने में कुछ समय जरूर लग सकता है लेकिन यह अन्य तरीकों से बेहद आसान और एकदम सुरक्षित है।

 

दंत प्रत्यारोपण क्या हैं? (What is Dental Implant?)

 

डेंटल इम्प्लांट या दंत प्रत्यारोपण एक कृत्रिम दंत प्रक्रिया है, जो लापता या क्षतिग्रस्त दांतों को कृत्रिम दांतों से बदल देती है। ये दांत असली दांतों की तरह दिखते और काम करते हैं। यह ऑपरेशन खराब फिटिंग वाले डेन्चर या ब्रिजवर्क के लिए एक बेहतर विकल्प है।

सरल भाषा में डेंटल इम्प्लांट सर्जरी एक डेंटल प्रक्रिया है, जिसमें दंत चिकित्सक द्वारा जहां पर दांत नहीं है, वहां रोगी के जबड़े की हड्डी में दांत की जड़ को एक स्क्रू से बदल दिया जाता है। यह स्क्रू जिरकोनियम, छोटे टाइटेनियम या सिरेमिक स्क्रू से बने स्थायी फिक्सेशन होते हैं जो गायब या टूटे दांतों को बदलने के लिए मसूड़ों के नीचे जबड़े की हड्डी में सर्जरी द्वारा उचित स्थान पर इम्प्लांट/ प्रत्यारोपित किए जाते हैं।

 

दंत प्रत्यारोपण की आवश्यकता

 

दंत प्रत्यारोपण या डेंटल इम्प्लांट उनके लिए बेहतर उपाय है जिनके एक या एक से अधिक दांत दुर्घटना या अन्य किसी समस्या के चलते टूट गए हैं या गंभीर रूप से सड़ चुके हैं और उसे निकालने की आवश्यकता है। ऐसे लोगों को उन्हें दांतों के बीच के अंतराल को भरने के लिए दांत प्रत्यारोपण या डेंटल इम्प्लांट की आवश्यकता हो सकती है। यह एक प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाला समाधान है जिसकी सलाह दंत चिकित्सक (Dental Implant in Jaipur) देते हैं। दंत प्रत्यारोपण की आवश्यकता उक्त वजहों के चलते भी जरूरी हो जाता है:—

- कैविटी (दांतों की सड़न)

- चेहरे की चोट

- दबाना या पीसने की आदत

- कटा होंठ या गम्स प्रोब्लम

- दांत की जड़ का फ्रैक्चर

 

दंत प्रत्यारोपण या डेंटल इंप्लांट सर्जरी कैसे काम करती है

 

डेंटल इम्प्लांट सर्जरी बेहद सिंपल और सुरक्षित ट्रिटमेंट हे जो टूटे या सड़े हुए दांतों को कृत्रिम दांतों से बदल देती है। यह एकदम असली दांतों की तरह दिखते और काम करते हैं। जब बात आपके टूटे हुए दांत या कृत्रिम दांत लगवाने की बात आती है तो डेंटल इंप्लांट्स एक महत्वपूर्ण समाधान हो सकता है। डेंटल इम्प्लांट सर्जरी में कई स्टेप्स होते हैं जिसे डेंटल इम्प्लांट साइट (ऑसियोइंटीग्रेशन) के आस-पास ठीक से ठीक होने के लिए जबड़े की हड्डी की आवश्यकता होती है। इम्प्लांट को एक प्राकृतिक दांत के समान गमलाइन में पकड़ना होता है।

इम्प्लांट जबड़े की हड्डी के भीतर एक छोटे से ऑपरेशन द्वारा रखा जाता है और यह कृत्रिम दांत की 'जड़' के रूप में कार्य करता है। इंप्लांट के लिए टाइटेनियम पहली पसंद है क्योंकि यह इम्प्लांट को जबड़े की हड्डी के साथ सफलतापूर्वक जोड़ देता है और मजबूती से अपनी जगह पर बना रहता है और किसी ब्रिजवर्क की तरह खराब या डेमैज नहीं होता।

 

दंत प्रत्यारोपण के लाभ

 

दंत प्रत्यारोपण या डेंटल इम्प्लांट के काफी सारे लाभ हैं जो टूटे या सड़े दांतों के मरीजों को उपरोक्त तरीके से मदद कर सकता है:—

दंत प्रत्यारोपण बेहतर पाचन के लिए आपकी चबाने की क्षमता में सुधार करता है।

यह आपके बचे हुए दांतों को हिलने से रोकता है और आपकी प्यारी सी मुस्कान को बनाए रखता है।

डेंटल इम्प्लांट दांतों को प्राकृतिक रूप देता है।

यह स्थायी या हटाने योग्य डेंटल ब्रिज एवं डेन्चर को बनाए रखने में मदद करता है।

 

दंत प्रत्यारोपण किसे नहीं करवाना चाहिए?

 

स्मोक करने वालों को

अनकंट्रोल डायबिटीज मरीजों को

कैंसर जैसी पुरानी बीमारी के मरीज

खराब रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले

जबड़े की हड्डी कमजोर होना

 

दंत प्रत्यारोपण कराने से पहले और बाद की सलाह

 

डेंटल इम्प्लांट या दंत प्रत्यारोपण कराने के शुरुआत के कुछ हफ्तों में मरीज को खाना खाते समय थोड़ा बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है या थोड़ी सी सनसनी महसूस होती है लेकिन कुछ समय बाद आप अच्छा महसूस करने लगते है। सक्सेस रेट को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि दंत प्रत्यारोपण कराने के लिए बेस्ट डेंटल इम्प्लांट सेंटर या बेस्ट डेंटिस्ट का ही चयन करें। ट्रिटमेंट के बाद के पहले सप्ताह के दौरान, दंत चिकित्सक किसी भी दर्द और दर्द का इलाज करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं और इबुप्रोफेन जैसी ओवर--काउंटर दर्द दवाओं का सुझाव दे सकता है। सर्जरी के बाद मामूली सी असुविधा होगी जिसके लिए दंत चिकित्सक नरम खाद्य पदार्थ खाने, दर्द और सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाने और सर्जिकल साइट के ठीक होने तक धैर्य बनाए रखने की सलाह देंगे।

डेंटल इम्प्लांट या दंत प्रत्यारोपण एकदम सुरक्षित हैं और लापता/टूटे/सड़े दांतों को बदलने का एक प्रभावी तरीका है। एक बार इम्प्लांट के बाद कृत्रिम दांत जबड़े की हड्डी में आसानी से मिल जाते हैं और एकदम प्राकृतिक लुक देते हैं। यदि आपको किसी भी स्थिति में दंत प्रत्यारोपण उपचार की आवश्यकता है तो सर्जरी के बारे में दंत चिकित्सक से चर्चा करें और उनका परामर्श लें। दंत चिकित्सक यह तय करेगा कि आप इस ट्रिटमेंट के लिए योग्य हैं या नहीं। इम्प्लांट कराने से पहले डेंटिस्ट की सलाह का ध्यान रखें।

 

डेंटल इंप्लांट फायदेमंद कैसे है?

 

  • ·        यह लगभग प्राकृतिक दांतों की तरह होता है और प्राकृतिक दांतों की तरह ही कार्य करता है।
  • ·        डेंटल इंप्लांट्स आपके बोलने, खाने और मुस्कुराने को उतना ही सामान्य बना सकते हैं जितना आप प्राकृतिक दांतों के साथ कर सकते हैं।
  • ·        अगर दांत खराब होने के बाद या टूटने के बाद दांत को जल्दी से नहीं बदला जाता है, तो हड्डी के नुकसान की संभावना होती है। डेंटल इंप्लांट या दंत प्रत्यारोपण द्वारा हड्डी के नुकसान को रोका जा सकता है।
  • ·        एक सड़ा हुआ दांत स्वाभाविक रूप से आसपास के दांतों को भी खराब कर देता है लेकिन डेंटल इंप्लांट के जरिए इसे रोका जा सकता है। यह कृत्रिक दांत आसपास के दांतों पर कोई प्रभाव नहीं डालता है।
  • ·        डेंटल इम्प्लांट में रूट कैनाल या फिलिंग की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • ·        डेंटल इंप्लांट्स बहुत खर्चीला उपचार नहीं है।
  • ·        किसी भी हालत में डेंटल इंप्लांट्स करके आपके दांतों को बदला जा सकता है।

 

डेंटिस्ट की राय -

 

यदि आपका कोई दांत टूट गया है या किसी वजह से निकल दिया गया है, तो ज्यादा समय तक ऐसी स्थिति जबड़े की हड्डी और दांतों की गलत आदि स्थिति का कारण बन सकता है। इसका जल्द से जल्द इलाज किया जाना आवश्यक है। उसके लिए डेंटल इंप्लांट्स या दंत प्रत्यारोपण एक बेहतर विकल्प है। डेंटल इंप्लांट से पहले एक अच्छे चिकित्सक (best dentist in Jaipur) से सलाह जरूर लें। एक अच्छा डेंटिस्ट या दंत चिकित्सक समस्या की गंभीरता के अनुसार आपको बेहतर मार्गदर्शन दे सकता है और आपको उपचार का विकल्प प्रदान कर सकता है। गायब या सड़े दांतों की स्थिति में अधिकांश डेंटिस्ट दंत प्रत्यारोपण/डेंटल इंप्लांट्स की सलाह देते हैं। डेंटल इंप्लांट आसपास के दांतों को प्रभावित नहीं करता है और आप प्राकृतिक दांतों का अनुभव प्राप्त करते हैं।

Contact InfoBook Your Appointment
29th Apr 2024 Zygomatic Implant Dental Implant

The Role of Zygomatic Implants in Full Arch Rehabilitation: Clinical Insights

Are you missing all teeth in Jaipur? Dental implants offer hope! Explore zygomatic implants for full arch rehabilitation at AMD Dental Clinic & regain your smile.

16th Apr 2024 Single sitting RCT Painless Root Canal Treatment

Demystifying Root Canal Treatment: Separating Fact from Fiction

Experiencing tooth pain in Jaipur? Root canal treatment can save your smile! AMD Dental Clinic offers painless root canals & single-sitting RCT using advanced technology. Call today for a consultation!

10th Apr 2024 Wisdom Tooth Removal Wisdom tooth extraction

Timing Matters: Wisdom Teeth Removal in Adolescents versus Adults

If you're experiencing wisdom tooth pain or suspect you may require wisdom tooth removal, don't hesitate to schedule a consultation with a dental surgeon in Jaipur for a personalized evaluation.